26 December 2009

जेपी पावर प्लांट व ग्रामीण भिड़े, एक की मौत

मृतक को 20 लाख रुपए का मुआवजा व उसकी पत्नी को नौकरी 
सागर।भाषा  जिले के बीना तहसील में स्थित जेपी पावर संयंत्र प्रबंधन के साथ स्थानीय लोगों के विवाद के चलते आज सुबह कपनी के सूुरक्षा गार्ड की गोली से एक व्यकित की मौत होने के बाद बबाल मच गया। मृतक का शव रख कर स्थानीय लोगों ने संयंत्र के पास दिन भर धरना दिया। सागर से वरिष्ठ अधिकारियों के मौके पर पहुचने के बाद ही शाम को मामला शांत हुआ। Also Read At YAHOO
पुलिस सूत्रों के मुताबिक ग्राम सिरपौर के निवासियों को अपनी मांगों को लेकर बीना तहसील में भानगढ़ थाना क्षेत्र में ग्राम सिरपौर मे स्थित जेपी पावर प्लांट प्रबंधन के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक स्थानीय लोग पावर प्लांट द्वारा अधिकृत की गई जमीन के मिले मुआवजे के अलावा नौकरी दिए जाने की भी मांग कर रहे थे।
इस बीच जेपी पावर प्लांट के प्रबंधन का आरोप है कि स्थानीय लोग शराब के नशे मे आकर उनके यहां अव्यवस्थाएं फैलते हैं।
बीती रात भी स्थानीय निवासियों का प्रबंधन के साथ वाद-विवाद हुआ था। शुक्रवार की सुबह स्थानीय निवासियों व सयंत्र के सुरक्षा अधिकारियों के बीच हुए विवाद में एक सुरक्षा गार्ड की बंदूक से चली गोली से सिरपौर गांव के निवासी कैलास (32) की मौत हो गई। इस घटना से गांव के लोग में नाराजगी फैल गई। उन्होंने मृतक का शव रख कर पावर संयंत्र के पास धरना दिया। आंदोलनकारी मृतक व अन्य घायल के लिए मुआवजे की मांग कर रहे थे। हालात के तनावपूर्ण होने पर दोपहर साढ़े बारह बजे तक सागर से कलेक्टर व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए।
तनाव बढ़ने की वजह से जिला प्रशासन एंव पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की कोशिशों के बाद शाम पांच बजे के लगभग आंदोलनकारियों ने अपना धरना समाप्त किया। इसके बाद पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
इस सिलसिल मे सागर के कलेक्टर मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि कंपनी मृतक को 20 लाख रुपए का मुआवजा व उसकी पत्नी को नौकरी देने के लिए तैयार हो गई है। इसके अलावा बीती रात को कंपनी के सुरक्षा गार्ड के साथ हुई झड़प मे घायल हुए लोगों को भी 10-10 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch