06 November 2009

सागर के मेडिकल कालेज का नाम बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज होगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण करने के बाद सभा को संबोधित करते हुये घोषणा की कि इस शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नाम बुन्देलखण्ड शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय होगा।
इस चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण आज किया गया है, इसलिये आगामी वर्ष से प्रत्येक वर्ष 5 नवम्बर को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने सागर स्थित खेल परिसर में करीब 94 लाख रूपये की लागत के स्वीमिंग पुल के निर्माण के लिये शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस चिकित्सा महाविद्यालय के प्रारंभ होने से आज प्रदेश के बुन्देलखण्ड अंचल के लोगों का वर्षों पुराना सपना साकार हुआ है। यह चिकित्सा महाविद्यालय देश में अद्वितीय होगा और इस में भविष्य में विभिन्न चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाई जायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश शासन किसानों के हितों के प्रति सदैव प्रयासरत रहेगी और केन्द्र सरकार द्वारा गेहूं का जो भी समर्थन मूल्य घोषित किया जायेगा प्रदेश सरकार द्वारा उसके अलावा प्रति क्विंटल गेहूं पर 100 रूपये की प्रोत्साहन राशि किसानों को दी जायेगी।
प्रदेश के बुन्देलखण्ड अंचल में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से विभिन्न सिंचाई योजनाओं के लिये धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। सागर संभाग की विभिन्न सिंचाई योजनाओं को प्रारंभ कराया जायेगा जिससे किसान समृद्ध हो सकेंगे। बुन्देलखण्ड अंचल में उद्योग इकाईयों की स्थापना के समुचित प्रयास किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज प्रदेश के विकास के लिये सरकार के साथ सहयोग करे तभी सच्चे अर्थों में प्रदेश की प्रगति होगी। उन्होंने समाज के सभी वर्गो के लोगों से अपने-अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन करने का आव्हान किया।
पानी की बचत करने और वाटर हारर्वेस्टिंग करने को जरूरी बताते हुए श्री चौहान ने लोगों से बिजली की बचत करने के लिये सी.एफ.एल. का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रदेश के सर्वागीण विकास के लिये लोगों से अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिये संकल्प लेने का आव्हान किया।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने उपस्थित जन समुदाय से मध्य प्रदेश को देश का अग्रणी प्रदेश बनाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री श्री चौहान प्रदेश के आम आदमी के सपनों को साकार करने में जुटे हुए हैं। अगले चार वर्षो में करीब साढ़े चार सौ करोड़ रूपये की राशि इस मेडिकल कालेज के विकास कार्यों पर व्यय की जायेगी। साथ ही क्रीटिकल केयर सेन्टर भी स्थापित किया जायेगा।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि इस मेडिकल कालेज के चिकित्सालय के प्रारंभ हो जाने पर न केवल सागर राजस्व संभाग के सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिलों के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी बल्कि संभाग के पड़ोसी जिलों के लोगों को भी चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्ष 2006 में सागर प्रथम आगमन के अवसर पर मेडिकल कालेज खोले जाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के एक सप्ताह के भीतर ही मंत्रिपरिषद ने इस घोषणा के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूर भी किया।
प्रारंभ में संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. बी.के.सैनी ने कहा कि इस मेडिकल कालेज में 750 बिस्तरों की क्षमता के चिकित्सालय का निर्माण कराया जायेगा। इस मेडिकल कालेज सहित प्रदेश के कुल 6 मेडिकल कालेजों में अब प्रति वर्ष 720 छात्र प्रवेश ले सकेंगे ।
समारोह में जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया, आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक, सांसद श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर, श्री शिवराज लोधी और श्री जितेन्द्र सिंह बुन्देला, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, श्री भानू राणा, श्रीमती विनोद पंथी, श्री गोविंद सिंह राजपूत, श्री अरूणोदय चौबे, श्री हरिसिंह सप्रे, श्रीमती आशारानी, श्री रामदयाल अहिरवार, जिला पंचायत सागर के अध्यक्ष श्री हरवंश सिंह राठौर और उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष द्वय श्री डालचंद पटेल और श्री अशोक चौरसिया, नगरपालिक निगम सागर के अध्यक्ष श्री प्रदीप पाठक, मार्कफेड के उपाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र पाठक, पूर्व मंत्री सर्वश्री नारायणप्रसाद कबीरपंथी, डॉ. परसराम साहू और श्री लक्ष्मीनारायण यादव, पूर्व विधायक सर्वश्री धरमू राय, श्रीमती सुशीला सिरोठिया, श्रीमती सोनाबाई और श्रीमती सुधा जैन सहित अन्य जन प्रतिनिधि और विशाल संख्या में नागरिक और ग्रामवासी उपस्थित थे।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch