28 October 2009

मुख्यमंत्री द्वारा हीरा सेम्पल प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बक्सवाहा (छतरपुर) में रियो टिन्टो के बन्दर परियोजना स्थल पर 33 करोड़ रूपये लागत के हीरा सेम्पल प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उदघाटन के बाद प्लांट का अवलोकन किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि इस क्षेत्र में उच्च कोटि का हीरा मिलने की संभावना है। इससे क्षेत्र का चौमुखी विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा इस क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि आने के साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर पंचायत भवन बनाने और क्षेत्र के विकास के लिये प्रारंभिक रूप में 50 लाख रूपये देने की घोषणा की। समारोह में छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव, वन राज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला, सांसद, विधायकगण, जन प्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
मध्यप्रदेश अब विश्व के दस शीर्ष हीरा उत्पादक क्षेत्रों में शामिल हो जायेगा। प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थित 'बन्दर परियोजना' में आठ लेम्प्रॉइट्स (इस प्रकार की किम्बरलाईट चट्टान) का एक समूह सम्मलित है और यह रियो टिन्टो की सबसे अग्रणी हीरा परियोजना है। सेम्पल प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन बन्दर के हीरा भण्डार की कीमत एवं ग्रेड का आंकलन करने में सहायक होगा।
रियो टिन्टो डायमण्ड्स के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री ब्रूस कॉक्स ने बन्दर परियोजना में सहयोग के लिए प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि बन्दर परियोजना अंतर्राष्ट्रीय हीरा उद्योग के लिए एक उत्साहपूर्वक परिणाम है और भारत में एक विश्वस्तरीय हीरा खान के विकास के लिए अगला चरण है।
बन्दर परियोजना निदेशक सुश्री स्टेफनी लोडर ने बताया कि बन्दर में स्थित सेम्पल प्रोसेसिंग प्लांट एक अत्याधुनिक प्लांट है जिसकी लागत 33 करोड़ है जो 10 टन प्रतिघंटा की दर से सेम्पल प्रसंस्करण करने में सक्षम है।
संयंत्र पूर्ण रूप से मौड्यूलर है और इसके लिए किसी प्रकार की स्थायी संरचना की आवश्यकता नहीं होती है। यह स्वचलित है और पर्यावरण पर प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए विशेष रूप से डिजाईन किया गया है। धूल एवं ध्वनि नियंत्रण के अलावा यह संयंत्र किसी भी प्रकार के रसायन प्रयोग नहीं करता है। जल पुर्नचक्रमण (रिसाईक्लिंग) एवं जल संचय (हारवेस्टिंग) के द्वारा पानी का प्रयोग भी कम करता है।
वर्तमान में बन्दर परियोजना लगभग 220 व्यक्तियों को रोजगार मुहैया करा रही है जिसमें से 93 प्रतिशत मध्य प्रदेश से है। स्थानीय समुदाय रोजगार बारी के आधार (रोटेशन) पर दिया जाता है और वर्तमान में लगभग 170 परिवार, परियोजना के रोजगार अवसरों से लाभान्वित हो रहे हैं। भविष्य में हीरा खान से लगभग 400 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार और खान के संचालन के लिए आवश्यक वस्तुएं एवं सेवाएं प्रदान करने के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार की आशा है।
मध्य प्रदेश में रियो टिन्टो द्वारा हीरा की वास्तविक खोज 2004 में एक क्षेत्रीय अन्वेषण कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में हुई थी। बन्दर परियोजना के 'ऑर्डर ऑफ मैग्नीट्यूड स्टडी' (परिणाम अध्ययन) ने मार्च 2009 में 0.7 कैरेट प्रति टन के ग्रेड पर 37 मिलियन टन 'सांकेतिक संसाधन' (इन्फर्ड रिसोर्स) इंगित किया है।
इस खोज के परिणाम स्वरूप रियो टिन्टो ने पन्ना हीरा खान से सात गुना अधिक मूल्यवान हीरा संसाधन की खोज की है जिसकी संभावित उत्पादकता पन्ना से 20 गुना अधिक होगी। इस प्रकार से मध्य प्रदेश परिणाम एवं गुणवत्ता के आधार पर विश्व के 10 शीर्ष हीरा उत्पादक क्षेत्रों में शामिल हो जायेगा।
नये सेम्पल प्रोसेसिंग प्लांट से प्रारम्भिक परिणाम वर्ष 2009 के अन्त तक प्राप्त होने की संभावना है। बन्दर परियोजना के मूल्यांकन के अगले चरण में अभियान्त्रिकी अध्ययन एवं प्रस्तावित हीरा खान के सामाजिक व पर्यावरणीय प्रभावों का आंकलन सम्मिलित होंगे। इन अध्ययनों के पूर्ण होने में दो से तीन वर्षों का समय लगेगा। रियो टिन्टो के आंकलन के अनुसार बन्दर परियोजना में एक खान विकसित करने के लिए न्यूनतम 2200 करोड़ रूपये के निवेश की आवश्यकता होगी।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch