05 February 2009

डॉग शो मे सागर की जिमी बनीं चैम्पियन आफॅ चैम्पियन...

23 राष्ट्रीय डॉग शो मे सागर के निवासी राजन्द्र सिंह सिसौदिया के डॉग ने बस्ट ऑफ ब्रीड्स का अवार्ड जीता है। केनल आफॅ इण्डिया द्वारा आगरा मे आयोजित हुए इस शो में देश भर से 400 से ज्यादा कुत्तों ने हिस्सा लिया।

महिला एवं बाल विकास विभाग मे कार्यरत व सागर जिले के माल्थौन विकासखण्ड मे पदस्थ अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसौदिया मिनियेचर पिंचर नस्ल के कुत्ते को स्पर्धा में शामिल कराने आगरा ले गए थे। उनके डॉग को बेस्ट आफॅ ब्रीड्स के अलावा चेम्पियन आफॅ चेम्पियन का पुरस्कार भी मिला है।
विजेता कुत्ते की नस्ल के बारे मे श्री सिसौदिया ने बताया कि इस प्रजाति का कुत्ता नौ से दस इंच का होता है। यह कुत्ता काफी होशियार और तेजतर्राट होता है। छोटे घरों या छोटे कुत्तों को पालने मे रूचि रखने वालों की यह कुत्ता खास पसंद होता है।
चेम्पियन आफॅ चेम्पियन का खिताब जीतने वाले कुत्ते के मालिक श्री सिसौदिया ने कुत्ता पालने के अपने शौक को पैतृक बताते हैं। उनका कहना है कि कुत्तों से संबंधित जानकारियों एकत्रित करना व पढ़ना उनकी आदत मे शुमार है।
डाबरमैन व बुलटेरियन जैसे कुत्तों की मूल प्रजातियों को तैयार करने का दावा करते हुए श्री सिसौदिया ने बताया कि पूरे भारत मे भर मे बुल्टेरियन प्रजाति का कुत्ता सिर्फ उनके ही पास है। इस प्रजाति का कुत्ता दुनिया मे किलर डॉग के नाम से जाना जाता है।
गौरतलब है कि श्री सिसौदिया के मिसिंग पिंजा नामक कुत्ते को लगातार दूसरी बार अवार्ड मिला है। मिनियेचर पिंचर नस्ल का मिसिंग पिंजा का घरेलू नाम जिमी है। सागर मे दुर्लभ प्रजाति के कुत्तों का पालने वालों मे मुन्ना शुक्ला एवं संजय जैन का भी नाम लिया जाता है। इन कला प्रेमियों मे श्री मिश्रा के पास जहां डाबरमेन, लेब्रोडोर, बुल्टेरियन, शेफर्ड प्रजाति के वहीं श्री जैन के पास ग्रेड डेन जैसी दुर्लभ प्रजाति के कुत्ते पले हैं।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch