19 January 2009

भारत के सात आश्चयों मे खजुराहो के चंदेलकालीन मंदिर भी...

सागर राजस्व संभाग के छतरपुर जिले मे स्थित खजुराहो के मन्दिर को भारत के सात आश्चर्यो मे शामिल किया गया है। जबकि मप्र छत्तीसगढ़ के सात्‍ा आश्चर्यों में क्रम से खजुराहो के मंदिर, सांची का बौद्ध स्तूप, भीम बैठका की गुफाएं एवं शैलचित्र, ओरछा के मंदिर, मांडव के स्मारक, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़ के चित्रकोट स्थित जलप्रपात को शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा प्रदेश मे पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के सिलसिले मे बताया कि मप्र मे पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के प्रयासों मे सरकार के साथ ही निजी क्षेत्र के साथ प्रयासों को भी महतवपूर्ण माना है। उन्होने कहा कि संयुक्त प्रयासों से प्रदेश का समुचित पर्यटन विकास हो सकेगा।
एक राष्ट्रीय चैनल द्वारा प्रदेश की राजधानी भोपाल मे आयोजित 'सेवन वंडर्स ऑफ इंडिया' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री चौहान ने वेबसाइट व एसएमएस द्वारा प्रदेश के सात आश्चर्यजनक स्थलों के चुने जाने के चैनल के प्रयास की सराहना की।
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर, सांसद श्री कैलाश जोशी, शायर बशीर बद्र, साहित्यकार मंजूर एहतेशाम और वरिष्ठ नाट्य निदेशक हबीब तनवीर व कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch