13 January 2009

अतिक्रमण का विवाद गहराया...

शहर के मोतीनगर थाना क्षेत्र के नरयावली नाका के पास सोमवार सुबह उस समय तनाव के हालात बन गए जब नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता पुलिस के साथ अदालत का एक आदेश लेकर यहां एक अतिक्रमण हटाने पहुचां। बतजाता है कि काफी लंबे समय से इस क्षेत्र के एक धार्मिक स्थल से लगी भूमि पर अतिक्रमण किए जाने के मामले को लेकर मप्र गौ सेवा संघ विरोध जताता रहा है। संघ अदालत से अपने पक्ष मे निर्णय आने की बात कहते हुएअतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन पर लबें समय से दबाव बनाए हुए था। जिसके चलते ही यह कार्यवाही हुई।
प्राप्त सूचना के मुताबिक सोमवार को सुबह करीब 11 बजे जब नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता स्थानीय पुलिस के साथ अदालत के आदेश के साथ अतिक्रमण हटाने पहुंचा तो बड़ी संख्या में लोग धार्मिक स्थल के पास इकठ्ठे हो गए। नारेबाजी के बाद उन्होने अतिक्रमण विरोधी दस्ते पर पथराव कर दिया। जिससे जेसीबी मशीन के ड्राईवर के सहित निगम व पुलिस कर्म्रियों को भी चोटें आईं। हालात को बेकाबू होता देख कर पुलिस ने भीड़-भाड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्के बल प्रयोग का सहारा लिया, आंसू गैस के गोल छोड़े व दो दर्जन से ज्यादा उपद्रियों को गिरफतार भी किया
इस घटना के बाद से ही शहर मे तनाव बना हुआ है। अफवाहों के चलते दोपहर के आसपास शहर का मुख्य बाजार भी बंद हो गया। लेकिन सीएसपी दिनेश कौशल के मुताबिक हालात नियंत्रण मे हैं।
गौरतलब है कि शहर के मोती नगर थाना क्षेत्र मे नरयावली नाका के पास स्थित मस्जिद से लगी एक जमीन पर मलकियत के सवाल को लेकर लंबे समय से गौ सेवक संघ एवं मेरी मस्जिद कमेटी के बीच तना-तनी के हालात बने हुए हैं! हालांकि इस मामले मे गौ सेवक संघ सागर के अध्यक्ष लालचंद घोषी का कहना है कि यह मामला अदालत मे भी उठाया गया। जबलपुर उच्च न्यायालय व मप्र राज्य वक्फ अधिकरण भोपाल द्वारा संघ के पक्ष मे फैसला सुनाए जाने के बाद भी काफी समय से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही टलती रही है।
सिटी मजिस्ट्रेट संतोष टेगौर के मुताबिक सुबह शहर के एक हिस्से मे तनाव के हालात बने थै। लेकिन अब हालात पूरे नियंत्रण मे हैं। हालांकि खबर लिखे जाने तक शहर के एक हिस्से मे तनाव बरकरार था। मामले को शांतिपूर्ण ढंग से सूलझाने के लिए प्रशासन की दोनों पक्षों से बातचीत जारी है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक ऐहतियात के तोर पर बाहर से भी बड़ी संख्या मे पुलिस बल बुलाया गया है।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch