07 January 2009

राज्यपाल ने किया बुंदेलखण्ड के पहले निजी नेत्र बैंक का लोकार्पण

मप्र के राज्यपाल बलराम जाखड़ ने मंगलवार को सागर में बुंदेलखण्ड के पहले निजी नेत्र बैंक का लोकार्पण किया। जीवन ज्योति नेत्र बैंक संस्था द्वारा शुरू किए जा रहे इस नेत्र बैंक में जरुरतमंदों को नेत्र प्रत्यारोपण की सुविधा नि:शुल्क मुहैया कराई जाएगी।
सागर विश्वविद्यालय के राजमाता सिंधिया स्वर्ण जयंती संभागार मे सुबह 11 बजे आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री जाखड़ ने नेत्र बैंक की स्थापना के प्रयास को महान बताया। उन्होने कहा कि समाज मे नेत्र दान के प्रति जागरुकता बढाने के लिए गंभीर प्रयास किए जाने की जरुरत है। लोगों को बताया जाना चाहिए कि अंगदान के मायने मरने के बाद भी समाज के लिए काम करते रहना है। हमारा नेत्रदान करने का निर्णय समाज में न जाने कितने लोगों की अंधेरी दुनिया को रोशन कर सकता है। इसी मौके पर जिले की रेडक्रास सोसायटी की ओर से संस्था को राज्यपाके हाथों से एक एम्बूलेंस गाड़ी भी भेंट की गई।
इस मौके पर जीवनज्योति नेत्र बैक संस्था के सचिव डॉ० प्रणय कमल खरे ने आमंत्रित अथितियों को संस्था के उददेश्यों से अवगत कराया। उन्होने बताया कि शहर की वरिष्ठ चिकित्सक जयश्री चौकसे की प्रेरणा से नेत्र बैंक को स्थापित करने का निर्णय लिया गया। लेकिन शहर के डॉक्टरों, समाजसेवियों व जागरूक नागरिकों के सहयोग की वजह से यह सपना एक साल से भी कम समय में आज साकार हो रहा है।
इस मौके पर जीवन ज्योति नेत्र बैंक की अध्यक्ष डॉ० जयश्री चौकसे ने बताया कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र के गरीब जरुरतमंदों की जिन्दगियों मे नि:शुल्क नेत्र प्रत्याारोपण कर रोशनी भरने के उनके प्रयासों को समाज से जबरदस्त सहयोग मिल रहा है। बैक ंकी औपचारिक शुरूआत से पहले ही संस्था के पास करीब 500 लोगों ने नेत्रदान के लिए आवेदन आ चुके हैं। इनमें सागर के सांसद वीरेन्द्र खटीक, समाजसेवी मीना पिंपलापुरे, चिकित्सक बीके मिश्रा जैसे जाने माने लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा करीब तीन दर्जन से ज्यादा नेत्रहीनों के नेत्र प्राप्त करने के लिए पंजीयन भी हो चुके हैं।
जीवन ज्योति नेत्र बैंक के सचिव डॉ० खरे ने बताया कि यह बुंदेलखण्ड, बघेलखण्ड व महाकौशन क्षेत्र का पहला निजी बैंक है। जहां नेत्र प्रत्यारोपण पूरी तरह से नि:शुल्क किया जाएगा। बैंक मे नेत्र प्रत्यारोपण कार्य मे नवीनतम उपकरणों को प्रयोग किया जाएगा।
लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघु ठाकुर की अध्यक्षता मे आयोजित जीवन ज्योति नेत्र बैंक के लोकार्पण कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सागर विवि के रिटायर्ड प्रो० बद्री प्रसाद जैन सहित संभाग के कमिश्नर एलएस बघेल, जिला कलेक्टर हीरालाल त्रिवेदी, पुलिस महानिरीक्षक केएन तिवारी व बड़ी संख्या मे शहर के गणमान्य नगारिक मौजूद थे

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch