03 January 2009

छतरपुर में मिला हीरे का भंडार

देश में हीरा उत्पादक राज्य की पहचान रखने वाले मध्यप्रदेश में एक और हीरे के भंडार की खोज हुई है। इसके लिए निजी कंपनी द्वारा बुंदेलखंड के छतरपुर में एक परियोजना भी शुरू की जा रही है।

प्रदेश के खनिज निगम के अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक के दौरान खनिज राज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने बताया कि निजी क्षेत्र की कंपनी मेसर्स रियो टिंटो ने छतरपुर जिले में हीरे का भंडार खोजा है। कम्पनी हीरे के व्यावसायिक उत्पादन के लिए डायमंड प्रोजेक्ट स्थापित करने जा रहा है। परियोजना के शुरू हो जाने से प्रदेश सरकार को सालाना 100 करोड रूपए की रायल्टी प्राप्त होने लगेगी।
हीरा उत्पादन के मामले में प्रदेश का देश में एकाधिकार है। साथ ही पायरोफिलाई, डाइस्पोर, ताम्र अयस्क के उत्पादन में प्रदेश को पहला स्थान प्राप्त है। इतना ही नहीं मुख्य खनिजों के कुल उत्पादन में मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर है। खनिज सचिव एस. के. मिश्रा के मुताबिक राज्य में कोल बेड मीथेन गैस गैर परंपरागत ऊर्जा का एक नया स्त्रोत प्राप्त हुआ है। मेसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शहडोल और अनूपपुर जिले में स्वीकृत लाइसेंस के अंतर्गत यह गैस भंडार खोजा है। कंपनी ने इसके व्यावसायिक उत्पादन के लिए खनन पट्टा हासिल करने हेतु आवेदन भी किया है।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch