12 December 2008

फ्री केटरेक्ट आई केम्प 23 दिसंबर से ...

गुजरात, राजकोट के सदगुरू परिवार ट्रस्ट और जिला अन्धत्व निवारण समिति के तत्वावधान में सागर मे एक माह लंबा जिला स्तरीय मुफ्त मोतियाबिन्द नेत्र शिविर आयोजित किया जा रहा है।

शहर के शासकीय इंदिरा नेत्र चिकित्सालय मे 24 दिसंबर-08 से 22 जनवरी-09 तक चलने वाले इस शिविर में मोतियाबिंन्द आपरेशन लैन्स प्रत्यारोपण सहित मुफ्त कराए जाएगं।
इस वृहद शिविर के पुख्ता इंतजाम कराने के सिलसिले में गुरूवार को जिला कलेक्टर हीरालाल त्रिवेदी की अध्यक्षता में जिला अन्धत्व निवारण समिति की बैठक भी संपन्न हुई। बैठक मे बताया गया कि फ्री नेत्र शिविर का खर्च गुजरात के राजकोट शहर का सदगुरू परिवार न्यास वहन करेगा। लेकिन ट्रस्ट परिवार से आए सदस्यों के ठहरने का मुकम्मल इंतजाम स्वास्थ विभाग का अमला करेगा।
जिले भर के दूर दूर के गांव के मरीज इस नेत्र शिविर का फायदा ले सकें इस लिहाज से मोतियाबिंद से प्रभावित मरीजों की प्रारंभिक जांच प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र स्तर पर ही किए जाने की व्यवस्था की गई है।
चिन्हित मरीजों को तय तिथि पर आपरेशन हेतु शिविर तक भेजे जाने के परिवहन व भोजन व आवास की फ्री व्यवस्था की गई है। जिला कलेक्टर के मुताबिक हर मरीज के साथ एक सहयोगी के लिए भी परिवहन, ठहरने व भोजन का फ्री इंतजाम किया गया है। साथ ही इस फ्री केटरेक्ट आई कैम्प के प्रचार-प्रसार के पुख्ता इंतजाम किए जाने की भी संबंधति विभागों को हिदायत दी गई है।
इस सिलसिले मे जिले की हर स्वास्थ्य संस्था, जनपद व तहसील कार्यालय और नगर पालिकाओ के साथ अन्य प्रमुख स्थलों पर प्रचार हेतु पोस्टर व पम्पलेट चिपकाएं जाएंगें। जनपदों को गांव गांव तक इन प्रचार पम्पलेटों को पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा मैदानी स्तर पर पंच, सरपंच के साथ साथ वहां के सचिव, आगंनवाड़ी कार्यकर्ता, आश कार्यकर्ता आदि कर्मचारियों को लिखित रूप मे पत्र भेजने की बात कही गई है।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch