03 February 2009

भारत मे तेजी से बढ़ रहे हैं महिलाओं मे कैंसर के मामले...

भारत की हर पांचवे महिला को बच्चा दानी के मुख का कैंसर है और तीन चौथाई से ज्यादा मरीज बीमारी की आखरी अवस्था मे चिकित्सक के पास आते हैं। यह आंकड़े सागर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ० एनपी शर्मा ने महिलओं के लिए शहर दूसरे कैंसर परीक्षण केन्द्र के शुभारंभ के मौके पर व्यक्त किए।

भागीरथ नर्सिंग होम मे शुरू हुए 'दिशा कैंसर परीक्षण केन्द्र का उद्घाटन सागर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रमोद गोदरे ने किया। इस मौके पर सागर स्त्री रोग विशेषज्ञ संघ की सचिव डॉ० रूबी रेजा ने बताया कि सागर मे महिलाओं के लिए दो कैंसर परीक्षण केन्द्र चलाए जा रहे हैं। एक भागीरथ नर्सिंग होम मे और दूसरा गणेश नर्सिंग होम मे।
भागीरथ नर्सिंग होम मे शुरू हुए इस दूसरे केन्द्र की संचालिका व स्त्री रोग विशेषज्ञ संघ की अध्यक्ष डॉ० साधना मिश्रा ने बताया कि बच्चादानी के मुख के कैंसर के मरीज भारत मे सबसे ज्यादा हैं। वर्ष 2004 मे 1 लाख 12 हजार महिलाओं में यह कैंसर पाया गया था। अगर इस दिशा मे गंभीर प्रयास नहीं किए गए तो वर्ष 2015 तक रोगियों की संख्या बढ़कर 1 लाख 29 हजार तक हो सकती है।
इसी मौके पर अल्ट्रासोनोजलॉजिस्ट डॉ० रीता जैन ने बताया कि महिला कैंसर रोगियों के मामले मे दूसरे स्थान आंचल के कैंसर से ग्रसित महिलाओं का है। महिलाओं को नहाते के समय या शीशे के सामने मे आंचल की जांच करते रहना चाहिए।
इस मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ दिवाकर मिश्रा ने महिलाओं के कैसर की जांच मे लगे स्त्री रोग विशेषज्ञ संघ की भरपूर मदद देने का आश्वासन दिया।

0 comments:

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch